शादी कैसे बचाएं

0
शादी कैसे बचाएं

कुछ लोगों की गलत धारणा है कि शादी का काम कैसे किया जाए जो आपकी शादी को बर्बाद कर सकता है। इन गलतियों और युक्तियों के बारे में जानकर आप अपनी शादी को बचाने में मदद कर सकते हैं और बेहतर विवाह कर सकते हैं।

गलत गर्भाधान: आपके साथी को पता होना चाहिए कि आपको क्या चाहिए और अपने आप चाहिए।

बहुत से लोग मानते हैं कि यदि उनका जीवनसाथी वास्तव में उनसे प्यार करता है, तो उसे (या उसे) पता होना चाहिए कि उसकी क्या जरूरतें हैं और क्या चाहते हैं, और उन्हें संतुष्ट करने के लिए त्वरित कार्रवाई करें। अगर उनके साथी को नहीं पता कि वे क्या चाहते हैं, तो इससे उनकी भावनाओं को ठेस पहुँचेगी और उनके मन में गुस्सा जमा होगा।

शादी की टिप: आपकी जरूरतों और इच्छाओं को अपने साथी के साथ खुलकर साझा करना चाहिए। यह मत सोचो कि वह (या वह) तुम्हारा दिमाग पढ़ सकता है। अपने जीवनसाथी को स्पष्ट रूप से सूचित करें कि आप क्या चाहते हैं।

गलत गर्भाधान: आप दोनों को एक खुशहाल शादी का आनंद लेने से पहले अपने साथी को बदलना होगा।

कई लोग अपने दुखी विवाह के लिए अपने साथी को दोषी मानते हैं। वे बस वापस बैठते हैं और खुद पर काम करने की चुनौती से बचते हैं, और इंतजार करने के अलावा कुछ नहीं करते हैं और आशा करते हैं कि एक दिन उनका जीवनसाथी उनके (या उनके) व्यवहार को बदलने और उनकी शादी को और अधिक खुश करने का फैसला करेगा।

शादी की टिप: अपने आप पर काम करना और आप जिस तरह का जीवनसाथी बदलते हैं या नहीं, उस तरह का साथी बनना। ध्यान रखें कि यदि आप स्वयं खुश नहीं हैं तो आप एक खुशहाल विवाह नहीं कर सकते।

गलत गर्भाधान: यदि आप अपने साथी की ज़रूरतों को अपने से पहले नहीं रखते हैं, तो आपको स्वार्थी माना जाना चाहिए।

यदि आप खुद का सम्मान नहीं करते हैं, तो दूसरों ने भी नहीं जीता। शादी देने और लेने के बारे में है, इसलिए अपनी खुद की जरूरतों का मूल्यांकन न करें या अपने साथी की हर बात से सहमत हों।

शादी की नोक: आप अपनी और अपने साथी की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक साथ एक कल्पनाशील तरीका खोजने की कोशिश करके आत्म-केंद्रित या बौसी होने के बिना अपनी खुद की जरूरतों का सम्मान कर सकते हैं।

गलत गर्भाधान: आपके साथी को शादी को जारी रखने के लिए हमेशा प्रयास और समय का 50% साझा करना चाहिए।

वास्तविक दुनिया में, प्रत्येक साथी द्वारा विवाह के लिए किया गया प्रयास और समय कभी भी पूरी तरह से समान नहीं हो सकता है। कभी-कभी एक पति या पत्नी अधिकांश भार उठाते हैं या विवाह को बनाए रखने के लिए अधिकांश प्रयास करते हैं।

शादी की टिप: अवलोकन देखें और दैनिक आधार पर सब कुछ बराबर रखने की कोशिश करने के बजाय बड़ी तस्वीर पर ध्यान केंद्रित करें। आवश्यकता पड़ने पर अपनी शादी के लिए 100% प्रयास करना।

गलत गर्भाधान: एक सफल विवाह एक ऐसा विवाह है जिसमें कोई संघर्ष या तर्क नहीं है।

विवाह का लक्ष्य बिना किसी तर्क या असहमति के विवाह करना नहीं है, बल्कि एक-दूसरे के प्रति अप्रिय या असहमत हुए बिना असहमत होने का रास्ता खोजना है। खुले तौर पर कहे जाने वाले विचारों या विचारों के साथ असहमति या गरमाई हुई बहस को एक विवाहित जोड़े को दूर फीका करने के बजाय रिश्ते में व्यस्त होना चाहिए।

शादी की टिप: अपने साथी से अपनी वास्तविक राय, ज़रूरतें और प्राथमिकताएँ व्यक्त करने की कोशिश करें। एक तर्क के दौरान किसी भी गुस्से से बचने के लिए आपको कुछ नियमों को एक साथ विकसित करने की आवश्यकता हो सकती है।